जाने Visual Basic क्या है हिंदी में -Visual Basic In Hindi , Features , Edition 2019

Visual Basic In Hindi
Visual Basic In Hindi

Visual Basic In Hindi

आज हम सीखेंगे की विज़ुअल बेसिक डॉटनेट क्या है? (Visual Basic In Hindi ) विजुअल बेसिक (VB) माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज के लिए विकसित एक प्रोग्रामिंग भाषा है।

यह 1992 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। विजुअल बेसिक बेसिक (BASIC) भाषा से बनाया गया है, बेसिक भाषा को अन्य भाषाओं की तुलना में पढ़ने में आसान कहा जाता है।

यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) के रैपिड एप्लीकेशन डेवलपमेंट (RAD) का समर्थन करता है। अंतिम संस्करण 1998 में पिछली बार जारी किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट का समर्थन मार्च 2008 में खत्म हो गया,

जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विज़ुअल बेसिक डॉटनेट (‘VB.NET’ ) का शुभारंभ किया गया।




Introduction Of Visual Basic In Hindi

विजुअल बेसिक ( Visual Basic ) एक Tool है जिसका उपयोग विन्डो ( Window ) Application बनाने के लिए किया जाता है । विजुअल बेसिक ( Visual Basic ) , BASIC Programming language का Extension है ।

दोनों में मुख्या  अंतर यह है कि ,  Visual Basic में विन्डो ( Graphical User Interface ) Application बनाने के लिए किया जाता है  जबकि BASIC का उपयोग DOS Program  बनाने के लिए किया जाता है ।

Visual Basic Programming Language की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें अत्यंत सुगमता से User के आवश्यकता के अनुसार आप Application का Devlope कर सकते हैं ।

इसमें Integrated Development Environment ( IDE ) को निहित कर सकते हैं जो कि आप माऊस के माध्यम से अपने Application का विकास कर सकते हैं

और साथ – साथ Keyboard के माध्यम से Code को टाइप करते हैं जो कि Execute होता है , विजुअल बेसिक ( Visual Basic ) Programming language में Built in code होते हैं

जिसको programmer आसानी से handle कर सकता है । visual Basic की मुख्य Significance database handling features है ।  Database Handling सुविधा के कारण ही इस प्रोग्रामिंग भाषा का आधा application इसके माध्यम से control किया है ।

यह Visual Basic Programming Language का अत्यधिक built-in feature है . Visual Basic Programming Language , Internet को Access करने के लिए भी सुविधा प्रदान  करता है ।

Visual Basic विभिन्न प्रकार के Application Edition हैं । जैसे – Microsoft Word , Microsoft । Excel , Microsoft Access इत्यादि




Features Of Visual Basic In Hindi

1- Integrated Development Environment: यह language Visual Studio का प्रयोग करते हुये Integrated Development Environmentप्रदान करता है जिसका प्रयोग GUI के लिए प्रोग्राम बनाने मे होता है। यह कई विंडो प्रदान करता है जो programs बनाने मे मदद करती है। जैसे –properties window, toolbox etc.

2 – User Interface Design: यह language user interface को design करने की सुविधा देती है। इसमे windows के लिए form डिज़ाइन करने के लिए Windows form Designer होता है जो की Toolbox की सहायता से UI design करने मे सहायता करता है।

3 – Rapid Application Development: VB.Net Rapid application Development को support करता है। इसमे user को सभी codes नहीं लिखने पड़ते। यह automatically बहुत सी coding कर देती है। जैसे form Design, events के code automatic आ जाते है।

4 – Object Oriented Programming: VB.Net Object Oriented language है। यह OOPs के सभी features को support करती है।

5 –  विजुअल बेसिक Object based programming language है । उदाहरण के लिए आप Application का निर्माण सीधे इसके Tools से      कर सकते हैं ।

6 –  यह User को Clipboard और Printer को Access करने की अनुमति देता है ।

7 –  यह Mouse और Keyboard को Responds करता है ।

8 –  इसमें Powerful database access tools की सुविधा है । जिसके माध्यम से Front end database application आसानी से बना सकते हैं ।

9 –  इस Programming language में ActiveX technology की सुविधा है । जिसकी सहायता से दूसरे Application के सुविधाओं का भी आप उपयोग कर सकते हैं ! जैसे – MicroSoft Word , Microsoft Excel इत्यादि ।

10 –  इस Programming language की सहायता से आप Application  में इंटरनेट और इंट्रानेट की  सुविधाओं को  भी  Access कर सकते हैं


Visual Basic Features In Hindi

11 –  इसमें बड़ी आसानी से debugger और error – hainding की जा सकती है ।

12 – इस Programming language में Package Development wizard है । जिसमें आप अपने Application को बड़ी सुगमता से Distributing कर सकते हैं ।

13 –  इस Programming language में Array , Mathmetical , String , Handling और Graphic  function का उपयोग बड़ी सरलता से किया जा सकता है ।

Programming for GUI: इसका प्रयोग Graphical User Interface के लिए किया जाता है। यह language Windows operating system के लिए Windows Applications, Websites etc. बनाने की सुविधा देता है।

Visual Basic Edition In Hindi

Development के आधार पर visual Basic को मुख्य तीन चरण में बांटा गया है जो इस प्रकार है –

1 . Visual Basic Learning Edition ,

2 . Visual Basic Professional Edition ,

3 . Visual Basic Enterprise Edition.

1 . The Visual Basic Learning Edition : इस Edition में Programme Microsoft Window और window NT  में Powerful Application का निर्माण कर सकता है ।

2 . The Visual Basic Professional Edition : इस Edition में Learning Edition के सारे गुणो के अलावा ActiveX controls . Internet Information Sever Application Designer , Integrated Page Designer इत्यादि को निहित किया गया है .

3 . The Visual Basic Enterprise Edition : इस Edition में Learning Edition और Profesional Edition के अलावा Professional को Distributed Application बनाने की सुविधा प्रदान करता है ।

इस Edition में SQL Server , Microsoft Transaction Server , IIS , SNA Server आदि की सुविधाएँ है ।


निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें. तथा इस Visual Basic In Hindi  से सम्बन्धित सवाल आप comment करके पूछ है. धन्यवाद.

8 Trackbacks / Pingbacks

  1. जाने विजूअल बेसिक IDE हिंदी में - Visual Basic IDE In Hindi | VB Notes In Hindi
  2. विजुअल बेसिक के सभी ऑब्जेक्ट - Visual Basic Object In Hindi
  3. MsgBox & Input Box In VB हिंदी में - MsgBox And Input Box In VB In Hindi
  4. विजुअल बेसिक डाटा types - Data Types Of Visual Basic In Hindi
  5. जाने कंप्यूटर नेटवर्क हिंदी में - Computer Network In Hindi
  6. जाने VB सबरूटीन्स हिंदी में - Subroutine In Vb In Hindi
  7. विजुअल बेसिक फंक्शन हिंदी में - Function In VB In Hindi
  8. विजुअल बेसिक Module हिंदी में - Modules In VB In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*