विजुअल बेसिक के माउस Events हिंदी में – Mouse Event In VB In Hindi

Mouse Event In VB In Hindi

Mouse Event In VB In Hindi:- हेल्लो Engineers कैसे हो , उम्मीद है आप ठीक होगे और पढाई तो चंगा होगा आज जो शेयर करने वाले वो Visual Basic के Mouse Event In VB In Hindi के बारे में हैं

तो यदि आप जानना चाहते हैं की Mouse Event In VB In Hindi के बारे में तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं , और अगर समझ आ जाये तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं


विन्डो एप्लीकेशन में कार्य करने के लिए हमें माउस जैसे – pointer डिवाइस की आवश्यकता होती है , क्योंकि मॉनीटर स्क्रीन पर अनेक विकल्प स्थित होते हैं । जिनमें से किसी एक को चुनकर एप्लीकेशन के कार्य को दिशा प्रदान की जा सकती है ।

माउस के इवेन्ट्स – सामान्यत :- माउस की सामान्य संरचना के

आधार पर उसके दो बटन होते है । बायाँ बटन ( Left Button ) तथा दायाँ बटन ( Right Button ) ।

माउस के बाएँ बटन को दबाने अर्थात् क्लिक करने से click ( ) इवेन्ट तथा बटन को लगातार दो बार दबाने अर्थात् डबल क्लिक करने से DbClick इवेन्ट्स उत्पन्न होता है । माउस के बाएँ बटन के साथ की – बोर्ड की कुछ विशिष्ट कीज़ ( Ctrl , Shift तथा Alt ) का प्रयोग करने पर अन्य इवेन्ट्स भी उत्पन्न होते हैं । विजुअल बेसिक हमें माउस के सरल प्रयोग के लिए अनेक माउस इवेन्ट्स उपलक कराती है ।

माउस इवेन्ट्स का विवरण निम्नलिखित है


1. Click ( ) Event

जब प्रयोगकर्ता एप्लीकेशन में किसी कन्ट्रोल पर माउस प्वॉइन्टर को लाकर माउस का बायाँ बटन दबाता है तब Click ) उत्पन्न होता है । विजुअल बेसिंक में लगभग सभी कन्ट्रोल्स जो कि फार्म पर प्रदर्शित होते है । ( click ) इवेन्ट को support करते हैं ।

उदाहरण:

Private sub commend _ click ( )
MsgBox ” This is click . event ”
End sub


2. DblClick() Event:-

जब प्रयोगकर्ता एप्लीकेशन में किसी कन्ट्रोल पर माउस प्वाइन्टर को लाकर । । माउस का बायाँ बटन लगातार दो बार दबाता है , तब DbClick इवेन्ट उत्पन्न होती है ।

Private sub Cmdok click()
MsgBox ” This is double click event ”
End sub


3. DragDrop Event

जब प्रयोगकर्ता एप्लीकेशन के कार्यान्वयन के दौरान फार्म से किसी ऑबजेक्ट को ड्रैग करते हुए लाकर ड्रॉप कर देता है । तब यह इवेन्ट उत्पन्न होता है । ड्रैग करने से आशय है कि ऑबजेक्ट पर माउस प्वाइन्टर को लाकर माउस का बायाँ बटन दबाए हुए ही , माउस को सरकाने से तथा ड्रॉप करने का आशय साकात हुए बांछित स्थान पर लाकर माउस के बाएँ बटन को छोड़ने से है ।

Syntax :

Private sub xyz _ DragDrop ( Source as control , As Single , vas Single )
. . . . . . . statement
. . . . . . . . statement
End sub

xyz _ DragDrop का आशय उस कन्ट्रोल से है , जिस पर कोई अन्य कन्ट्रोल ड्रॉप किया जाना है । यह इवेन्ट तीन पैरानोटर्स लेता है । Source as control अर्थात् Source पैरामीटर में से उस कन्ट्रोल का नाम दिया जाता है , जो कि डैग होकर वर्तमान कन्ट्रोल पर ड्रॉप किया जाना है । इनमें हम जाँच करके किसी विशिष्ट कन्ट्रोल के लिए विशिष्ट काम कर सकते हैं । x As Single एवं As Single अर्थात् ये दोनों पैरामीटर्स माउस के उन निर्देशांकों को निर्दिष्ट करते हैं , जहाँ पर DragDrop( ) इवेन्ट उत्पन्न हुआ है ।


4. DragOver Event

जब यूजर एक ऑबजेकर को किसी अन्य ऑबजेक्ट के ऊपर से डैग करके ले जा रहा होता है । तब यह इवेन्ट उत्पन्न होता है । DragOver का सुत्र निम्न है

Private sub xyz _ pragOver ( Source as control . As Single , vas Single )
Staternment1
Statement2
………………..
………………..
Statementn
End Sub

यहाँ पर source वह उस कन्ट्रोल का नाम है , जो कि xy . के ऊपर से डैग किया जा रहा है । X तथा अर्थात ये दोनों पैरामीटर्स भाउस के उसX . Y निर्देशों को निर्दिष्ट करते है , जहां पर Dragoveri ) इवेन्ट उत्पन्न हुआ था । State पैरामीटर एक integer डेटा प्रकार का मान लेता है , जो SOuree कन्ट्रोल के xvz के ऊपर से डैग । होने पर की स्थिति को अवगत कराता है । पैरामीटर में 0 . 1 तथा ? मान दिया जा सकता है ।


5. MouseDown () Event

जब प्रयोगकर्ता माउस के बटन को दबाकर ही रहता तयार उत्पन्न होता है ।

Syntax :_

Private sub xyz _MouseDown ( Button as integer , shift as Integer , x as Single, y as single)P
Statement 1..
Statement2
……………..
……………..
Statementn
End Sub

Button पैरामीटर का प्रयोग यह जाँचने के लिए किया जाता है कि प्रयोगकर्ता ने माउस का कौन सा बटन दबा रखा है । इस पैरामीटर को Integer डेटा प्रकार का मान 1 . 2 तथा 4 दिया जा सकता है ।

1 Button पैरामीटर में दिया गया मान यह दर्शाता है कि प्रयोगकर्ता ने माउस का बायाँ बटन ( left button ) दबा रखा है ।

2 Button पैरामीटर में दिया गया यह मान दर्शाता है कि प्रयोगकर्ता ने माउस का दायाँ बटन ( Right button ) दबा रखा है ।

4 Button पैरामीटर में दिया गया यह मान दर्शाता है कि प्रयोगकर्ता ने माउस का बीच वाला बटन ( Middle button ) दबा रखा है ।


6. MouseMove ( ) Event

जब प्रयोगकर्ता माउस प्वाइंटर को माउस का बायाँ बटन दबाए हुए ही किसी कन्ट्रोल के ऊपर से ले जाया जाता है , तब यह इवेर उत्पन्न होता है । इस इवेन्ट का प्रयोग उस समय किया जाता है । जब हमें प्रयोगकर्ता को कुछ विशेष प्रभाव दर्शन होते हैं । जैसे – माउस प्वाइन्टर के कमाण्ड के ऊपर आते ही उसका Back Color परिवर्तित हो जाए ।

Syntax :

Private sub CmdIOk MouseMove ( Button AS Integer , shift as integer , X as Single , Y as Single )
Statement I
Statement2.

.

.

.

 

Statementn
End Sub


7. MouseUp () Event

इवेन्ट – MouseUp ( O इवेन्ट के उत्पन्न होने के लिए MouseDown ( ) इवेन्ट का उत्पन्न होना आवश्यक होता है । इसे इस प्रकार समझे कि नाउस का बटन दबाने से तो MouseDown ( ) इवेन्ट उत्पन्न होता है जबकि माउस का बटन जोड़ने पर MouseUp ) इवेन्ट उत्पन्न होता है ।

Syntax :

Private sub cmd1ok_MouseUp ( Button As Integer , shiftas Integer . Xas Single , Yas Single )
Statement 1
Statement2

.

.

.

Statement n
End Sub


निवेदन:- दोस्तों यही थे Mouse Event In VB In Hindi , क्या आपको समझ आया यदि आपको समझ आया होगा तो अपने दोस्तों को शेयर जरुर करे

विजुअल बेसिक के कुछ नोट्स:-

  1. जाने Visual Basic क्या है हिंदी में
  2. जाने विजूअल बेसिक IDE हिंदी में
  3. Conditional Statement In Visual Basic In Hindi
  4. Looping Statement In Visual Basic In Hindi
  5. विजुअल बेसिक के सभी ऑब्जेक्ट
  6. MsgBox & Input Box In VB हिंदी में
  7. विजुअल बेसिक डाटा types
  8. Visual बेसिक Operators हिंदी में
  9. विजुअल बेसिक Operators हिंदी में

Leave a Comment