जाने Linux File Systme हिंदी में – Linux File System In Hindi

Linux File System In Hindi
Linux File System In Hindi

Linux File System In Hindi


Linux File System In Hindi –  हेल्लो Engineers कैसे हो , उम्मीद है आप ठीक होगे और पढाई तो चंगा होगा आज जो शेयर करने वाले वो Linux के बारे में हैं

तो यदि आप जानना चाहते हैं की Linux File System In Hindi के बारे में तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं , और अगर समझ आ जाये तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं


Linux File System In Hindi

एक Disk में हजारों Files हो सकती हैं कई Files को Organized करके एक File System  बनाया जा सकता है । Unix File system का एक हायरार्किकल ( Hierarchical ) Structure होता है जिसमें Files को डायरेक्टरीज में Locate कर दिया जाता है ।

यह सब उसी प्रकार है , जैसे हर एक दराज में एक ही प्रकार के कई कागजात रखे होते हैं । किसी भी कागज को निकालने के लिए हमें दराज अवश्य खोलनी पड़ती है । ठीक उसी प्रकार हमें लाइनक्स में Directory खोलनी पड़ती है ।

डिस्क पर ये सारी फाइलें एक रूट ( Root ) Directory में स्थित होती हैं । रूट Directory को हम इन Sub – Directory में Divide कर सकते हैं – bin , boot , home , usr , etc तथा dev . (“Linux File System In Hindi“)

उपरोक्त Directory में विभिन्न डाटा से सम्बन्धित अलग – अलग फाइलें होती हैं । इस फाइल सिस्टम hierarchy में हम एक फाइल को Path name से जानते हैं, जिस फाइल का नाम तथा पाथ का नाम , डायरेक्टरी लिखकर हम उपयोग में ला सकते हैं ।

Linux File System In Hindi
Linux File System In Hindi

Linux File Directory In Hindi

Directory में उपस्थित कुछ Directory निम्नलिखित हैं जिनमें से हर एक Directory एक विशेष प्रकार की फाइल को ही स्टोर कर पाती है ।

  • / bin Directory – इसमें हम लाइनक्स की कई यूटिलिटीज ( utilities ) स्टोर कर सकते हैं । यूटिलिटीज वे कमाण्ड हैं जो कि लाइनक्स सिस्टम में उपस्थित होती हैं और बाइनरी ( Binary ) फार्मेट में होती हैं । इसीलिए हम इसे बिन ( bin ) डायरेक्टरी के नाम से जानते हैं ।
  • / dev Directory – इस डायरेक्टरी में अधिकांशतः device related files उपलब्ध रहती हैं ।
  • /etc Directory – यह डायरेक्टरी अधिकांशतः सिस्टम से सम्बन्धित files को रखती है जिनकी यूजर और सिस्टम को आवश्यकता होती है । इनमें अधिकांशतः सिस्टम , प्रोग्राम और configuration files होती हैं ।
  • / lib Directory – इस डायरेक्टरी में कम्पाइलर के लिये इन्स्टॉल ( install ) किये गये डाटा की लाइब्रेरी रखी जाती है ।
  • /home Directory – इसमें अधिकांशतः यूजर की होम डायरेक्टरी पाई जाती हैं ।
  • / usr Directory – इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम की files स्टोर होती हैं , जो कि बूट प्रॉसेस ( Boot process ) में append नहीं होती हैं । अधिकांशत: यूटिलिटीज bin डायरेक्टरी तथा usr डायरेक्टरी में उपलब्ध होती हैं ।
  • / ver Directory – इसमें वह information होती है जो कि लाइनक्स की अलग – अलग यूटिलिटीज में उपलब्ध होती है ।

Types of Files in Linux  In Hindi ( लाइनक्स में फाइलों के प्रकार )

लाइनक्स में सारी information files की तरह से उपयोग में लायी जाती हैं । इसी प्रकार user की program files व data files के अलावा कुछ special files  भी हैं जो कि विभिन्न Directories , Content और I / O device से सम्बन्धित होती हैं ।

यहां हम फाइलों को तीन भागों में बाँटते हैं :-

  1. Ordinary Files ( साधारण फाइलें )
  2. Directory Files ( डायरेक्टरी फाइलें )
  3. Special Files ( विशेष फाइलें )

1. Ordinary Files ( साधारण फाइलें )

इनमें यूजर द्वारा बनायी गयी फाइलें contained होती हैं । जैसे – डाटा फाइल , प्रोग्राम फाइल , आब्जेक्ट ( Object ) फाइल , एक्जीक्यूटेबल फाइल ( executable file ) ।

2. Directory Files ( डायरेक्टरी फाइलें  ) 

जब भी एक डायरेक्टरी बनती है तो लाइनक्स एक डायरेक्टरी फाइल बनाता है ।

3. Special Files ( विशेष फाइलें )

अधिकांश सिस्टम फाइलें Special File  होती हैं । Special File निम्नलिखित चार प्रकार की होती हैं :-

  1. करेक्टर उपकरण फाइल ( Character Device File )
  2. ब्लॉक उपकरण फाइल ( Block Device File )
  3. हार्ड डिस्क फाइल ( Hard Disk File )
  4. सिम्बोलिक डिस्क फाइल ( Symbolic Disk File )

Conclusion Of Linux File System In Hindi

दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप तो ये समझ गये होंगे की Linux File System In Hindi और आपको जरुर पसंद आई होगी , मैं हमेशा यही कोशिस करता हु की आपको सरल भासा में समझा सकू , शायद आप इसे समझ गये होंगे इस पोस्ट में मैंने सभी Topics को Cover किया हूँ ताकि आपको किसी और पोस्ट को पढने की जरूरत ना हो , यदि इस पोस्ट से आपकी हेल्प हुई होगी तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. जाने सभी Linux command हिंदी में - Linux Command In Hindi
  2. GREP Command In Linux In Hindi || GREP Command के बारे में पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*