सभी प्रकार के Logic Gate हिंदी में – Logic Gates In Hindi

Logic Gates In Hindi
Logic Gates In Hindi

Logic Gates In Hindi


Logic Gates In Hindi –  हेल्लो Engineers कैसे हो , उम्मीद है आप ठीक होगे और पढाई तो चंगा होगा आज जो शेयर करने वाले वो DBMS के बारे में हैं

तो यदि आप जानना चाहते हैं की Logic Gates In Hindi  के बारे में तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं , और अगर समझ आ जाये तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं


What Is Logic Gates In Hindi 

Logic Gates In Hindi ( लॉजिक गेट किसे कहते हैं ? ):-  डिजिटल कम्प्यूटर में सभी ऑपरेशन्स संकेतों के माध्यम से निष्पादित होते हैं । ये संकेत कम्प्यूटर के अंदर के सर्किट के स्टैण्डर्ड ब्लॉक्स ( standard blocks ) से प्राप्त होते हैं । इन्हीं सर्किट को लॉजिक गेट्स ( logic gates ) कहा जाता है ।

अगर इसकी एक वाक्य में परिभाषा दी जाय तो “लॉजिक गेट्स कम्प्यूटर के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट्स के आधार होते हैं ।

Logic gales कम्प्यूटर के सर्किट होता है । जिसमें input की संख्या अधिक होती है परन्तु output  ( उत्पादन ) की संख्या केवल एक होती है logic gates से प्राप्त Output उनके inputs के संयोजन ( Combination ) पर निर्भर करत है ।

लॉजिक gates , digital circuit के प्रारम्भिक चित्र के ब्लाक ( block of diagram ) होते हैं । ज्यादातर logic gates में दो या दो से अधिक inputs होते हैं और केवल एक output होते हैं । किसी विशेष समय में logic gate दो में से किसी एक स्थिति पर स्थित होते हैं ।

यह दो स्थिति अलग अलग वोल्टेज को कम ( 0 ) और अधिक ( 1 ) के आधार पर दर्शाता है । सामान्यत : logic gates में कम वोल्टेज लगभग 0 वोल्टेज (OV) और अधिक वोल्टेज लगभग (+5) होता है

Types Of Logic Gates In Hindi

लॉजिक गेट्स मुख्यत 7 प्रकार के होते है –

  1. AND Gate
  2. OR Gate
  3. NOT Gate
  4. NAND Gate
  5. NOR Gate
  6. XOR Gate
  7. XNOR Gate

AND Gate In Hindi 

एंड  गेट ( Gate ) एक डिजीटल सर्किट है । जिसमें एक या एक से अधिक इनपुट होते हैं और केवल एक आउटपुट होता है । चित्र में प्रदर्शित AND गेट में a और b इनपुट हैं और cआउटपुट है । इस गेट में यदि इनपुट a और bका मान सत्य ( true ) हो तो आउटपुट सत्य ( true ) प्राप्त होगा । इस गेट की सत्यता सारणी नीचे दी गयी हैं  ।

यह एक आधार logic गेट है । इनमें दो प्रकार के इनपुट 0 और 1 हो सकते हैं ।इसमें दो प्रकार के इनपुट ० और 1 हो सकते है |इसकी कार्यविधि ” and ” ऑपरेटर की तरह होती है । यदि हम gate में सभी inputs का मान ( सत्य ) 1 हो तब यह 1 result प्रदान करता है अन्यथा किसी भी एक input के ( असत्य ) 0 होने पर result प्रदान करता है ।

AND gate के लिए Expression :-   Y =  A.B

AND Gate In Hindi
AND Gate In Hindi

OR Gate In Hindi 

“जाने”-> OR गेट एक डिजीटल सर्किट है जिसमें एक या एक से अधिक इनपुट होते हैं और केवल एक आउटपुट होता है । चित्र  में प्रदर्शित OR गेट में है और b इनपुट हैं जबकि c आउटपुट है । इस गेट में यदि इनपुट a या इनपुट b या दोनों का मान सत्य ( true ) हो तो आउटपुट का मान सत्य ( true ) प्राप्त होगा । इस गेट की सत्यता सारणी नीचे दी गयी हैं  ।

OR gate एक मूलभूत logic गेट है । जिसमें दो या दो से अधिक  input  हो सकते हैं । परन्तु यह एक समय में केवल एक output उत्पन्न करता है । बीजगणित के अनुसार OR gate input data के जोड़ को आउटपट के रूप में प्रदान करता है । OR gate सामान्यतः सत्य (1)  परिणाम उत्पन्न करता है जब इसके input में कम – से – कम एक input सत्य हो अन्यथा यह परिणाम के रूप में शून्य (0) उत्पादित करता है ।

Expression for OR gate :-  Y =  A+B

""

यह भी मूलभूत लाजिक गेट है । जिसमें एक समय में केवल एक input और केवल एक output हो सकते हैं | NOT gate सामान्यत : input के विपरीत output प्रदान करते हैं । यदि NOT gate Input (1)  है तब यह (0) परिणाम के रूप में प्रदान करता है और यदि input (0) हो तो output (1) प्रदान करता है । इसके कार्य के अनुसार इसे इनवर्टर के नाम से भी जाना जाता है । NOT gate में कुल input की संख्या के अनुसार इसे यूनरी ( Unary ) gate भी कहा जाता है । जबकि अन्य gate को Binary gate कहते हैं ।

Expression for NOT gate :-  Y = A

NOT Gate In Hindi
NOT Gate In Hindi

NAND Gate In Hindi 

जाने NAND गेट AND NOT गेट का समायोजन ( combination ) होता है जिसमें AND गेट का आउटपुट NOT गेट के द्वारा उलट दिया जाता ( inverted ) है । NAND गेट को चित्र 3 . 10 के द्वारा व्यक्त किया जाता है । जबकि इसका प्रतीक ( symbol ) चित्र से व्यक्त किया जाता है

यह AND gate और NOT gate संयोजन होता है , जिसमें एक समय में दो या दो से अधिक input हो सकते हैं , परन्तु परिणाम ( Output ) केवल एक ही होता है । NAND की कार्यविधि  AND gate के विपरीत होती है । NAND gate में output 1 प्राप्त होता है जब इसका कोई भी inputs ( O हो अन्यथा outpur ( परिणाम ) सदैव 0 प्राप्त होता है ।

Expression for NAND gate:- Y=A.B

NAND Gate In Hindi
NAND Gate In Hindi

NOR Gate In Hindi 

जाने NOR गेट यह एक OR गेट और NOT गेट का समह ( Set ) होता है जिसमें OR गेट का आउटपट Nor गेट के द्वारा प्रतिलोमित ( Inverted ) हो जाता है । NOR गेट का सर्किट चित्र  के द्वारा व्यक्त किया जाता है जबकि इसका प्रतीक ( symbol ) चित्र  के द्वारा व्यक्त किया जाता है

"N<yoastmark


XOR Gate In Hindi

यह AND , NOR और OR गेट का एक ऐसा समायोजन ( combination ) होता है जिसके AND गेट और NOR गेट से प्राप्त दोनों आउटपुट OR गेट में इनपुट होते हैं और इस OR गेट से सम्पूर्ण संयोजन ( combination ) का आउटपुट प्राप्त होता है ।

इस गेट में किसी एक इनपुट के सत्य ( true ) होने पर आउटपुट सत्य ( true ) प्राप्त होता है लेकिन दोनों इनपुट के सत्य ( true ) होने पर आउटपुट असत्य ( false ) प्राप्त होता है ।

XOR गेट के सर्किट को चित्र से व्यक्त किया जाता है जबकि चित्र से इसका प्रतीक ( symbol ) व्यक्त किया जाता है । XOR गेट के बूलीयन वेरियेबल्स पर ऑपरेशन्स व्यक्त करने के लिये + चिन्ह का उपयोग किया जाता है । XOR गेट की सत्यता सारणी  की भाँति होती है ।

"X<yoastmark


XNOR Gate In Hindi 

जाने XNOR गेट ( एक्सक्लूसिव NOR गेट – Exclusive NOR Gate ) | XNOR गेट XOR गेट का प्रतिलोम ( Inverse ) होता है । जिसमें एक AND गेट और दो NOR | गेट का संयोजन ( combination ) होता है ।

इसके AND गेट और NOR गेट से प्राप्त दोनों आउटपुट दसरे NOR गेट में इनपुट होते हैं और इससे सम्पूर्ण संयोजन का आउटपुट प्राप्त होता है ।

इस गेट से किसी एक इनपुट के सत्य ( true ) होने पर आउटपुट असत्य ( false ) प्राप्त होता है लेकिन दोनों इनपुट के सत्य ( true ) और असत्य ( false ) होने की दोनों स्थितियों में आउटपुट सत्य ( true ) प्राप्त होता है ।

XNOR गेट का सर्किट चित्र से व्यक्त किया जाता है जबकि चित्र  से इसका प्रतीक ( symbol ) व्यक्त किया जाता है ।

"XN<yoastmark


Conclusion Of Logic Gates In Hindi

दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप तो ये समझ गये होंगे की Join Operation In DBMS In Hindi और आपको जरुर पसंद आई होगी , मैं हमेशा यही कोशिस करता हु की आपको सरल भासा में समझा सकू , शायद आप इसे समझ गये होंगे इस पोस्ट में मैंने सभी Topics को Cover किया हूँ ताकि आपको किसी और पोस्ट को पढने की जरूरत ना हो , यदि इस पोस्ट से आपकी हेल्प हुई होगी तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*