Subnet Mask In Hindi-जाने क्या हैं सबनेट मास्क हिन्दी में

Subnet Mask In Hindi
Subnet Mask In Hindi
2.4/5 - (5 votes)

Subnet Mask In Hindi– हेल्लो Engineers कैसे हो , उम्मीद है आप ठीक होगे और पढाई तो चंगा होगा आज जो शेयर करने वाले वो Computer Network के Subnet Mask In Computer Network के बारे में हैं, तो यदि आप जानना चाहते हैं की Subnet Mask In Hindi क्या हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं , और अगर समझ आ जाये तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं |

Subnet Mask In Hindi

इसे भी पढ़ें :-

Subnet Mask In Hindi

  • Subnet addressing में भाग लेने के लिए, एक host को यह जानने की जरूरत है कि 32-bit internet address के कौन से bit physical network के correspond हैं और कौन से host identifiers के correspond हैं। Address की interpret करने के लिए आवश्यक information को 32-bit quantity में represent किया जाता है जिसे subnet mask कहा जाता है।
 Subnet Mask In Hindi
Subnet Mask In Hindi
  • Local network के लिए उपयोग किए जाने वाले subnet mask को जानने के लिए, एक machine router को mask request message भेज और address कर सकती है और एक address mask answer प्राप्त कर सकती है। Request करने वाली machine या तो सीधे message send कर सकती है। यदि यह router का पता जानता है या यदि यह नहीं जानता है तो message broadcast करता है।
  • एक address mask field में network का subnet address mask होता है।

Subnet Mask Representation In Hindi

  • अधिकांश IP software subnet mask के लिए dotted decimal representation का उपयोग करता है, यह सबसे अच्छा काम करता है जब sites octet सीमाओं पर subnetting को align करना चुनती हैं। उदाहरण के लिए, कई sites physical net की पहचान करने के लिए तीसरे octet का उपयोग करके और previous page पर host की पहचान करने के लिए चौथे octet का उपयोग करके subnet class B address का चयन करती हैं।
  • ऐसे मामलों में, subnet mask में dotted decimal representation 255.255.255.0 होता है जिससे इसे लिखना और समझना आसान हो जाता है।
  • 3-tuple representation का disadvantages यह है कि यह स्पष्ट रूप से specified नहीं करता है कि address के प्रत्येक भाग के लिए कितने bits का उपयोग किया जाता है। Advantages यह है कि यह bit field के distribution से अलग हो जाता है और address के तीन भागों के values पर जोर देता है।
  • Literature में subnet address और subnet mask के उदाहरण भी शामिल हैं जिन्हें 3-tuples के रूप में braces में दर्शाया गया है:

{<network number>, <subnet number>, <host number>} इसrepresentation में, value -1 का अर्थ है “सभी वाले”। उदाहरण के लिए, यदि class B network के लिए subnet mask 255.255.255.0 है, तो इसे {-1, -1,0) लिखा जा सकता है।

Advantages Of Subnet Mask In Hindi

  • Improved network performance:– Subnetting और Masking से network को छोटे subnet में विभाजित करने से network की congestion कम होती है, जिससे network performance में सुधार होता है।
  • Enhanced security:– Subnet mask के उपयोग से network को सुरक्षित बनाया जा सकता है क्योंकि यह network को अलग-अलग portion में divide करता है और sensitive data को निश्चित भागों में सीमित करता है।
  • Simplified network management:– Subnetting और masking से network को छोटे portions में divide करने से network management आसान होता है और network issues को सुलझाना भी सरल होता है।

Final Words

दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप तो ये समझ गये होंगे की Subnet Mask In Hindi क्या हैं और आपको जरुर पसंद आई होगी , मैं हमेशा यही कोशिश करता हु की आपको सरल भाषा में समझा सकू , शायद आप इसे समझ गये होंगे इस पोस्ट में मैंने सभी Topics को Cover किया हूँ ताकि आपको किसी और पोस्ट को पढने की जरूरत ना हो , यदि इस पोस्ट से आपकी हेल्प हुई होगी तो अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं|